Rajasthan BSTC Application Form 2024 | राजस्थान बीएसटीसी का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 11 मई से शुरू

Rajasthan BSTC Application Form 2024: राजस्थान बीएसटीसी का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू – राजस्थान बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म का इंतज़ार कर रहे उमीदवारो का इंतज़ार अब खत्म हुवा। राजस्थान बीएसटीसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो उमीदवार बीएसटीसी की परीक्षा में शामिल होंगे वो सभी इस पेज में राजस्थान बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। हमने इस पेज में बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि की जानकारी उपलब्ध करवाई है।

Latest Update – राजस्थान बीएसटीसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। उमीदवार 11 मई से 04 जून तक अपना आवेदन कर दे। विभाग दवरा जारी सुचना को निचे उपलब्ध करवा दिया है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

Rajasthan BSTC Application Form 2024

राजस्थान में इस बार बीएसटीसी परीक्षा 2024 को वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा के दवरा आयोजित किया जा रहा है। इस परीक्षा को राजस्थान में उपलब्ध 376 डीएलएड कॉलेजों में लगभग 26 हजार सीटों के लिए आयोजित किया जायेगा। इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन ऑनलाइन माध्यम से विभागीय वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 मई से 04 जून 2024 तक की जाएंगे । और इसके बाद परीक्षा का आयोजन 30 जून को किया जाएगा। इस बारे में अधिक जानकरी के लिए इस पोस्ट को विस्तारपूर्वक पढ़े।

Rajasthan BSTC Application Form 2024
Rajasthan BSTC Application Form 2024

Rajasthan BSTC 2024 Notification

DepartmentVardhaman Mahavir Open University Kota
Year2024
Test NameBSTC Entrance Exam
CourseDiploma in Elementary Education (D.El.Ed.)
Online Form Start (Released)11 May 2024
End Date04 June 2024
Form ModeOnline
CategoryBSTC Exam Form
Official Websitewww.vmou.ac.in

राजस्थान बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2024 लेटेस्ट न्यूज़

प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा से 2 वर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलता है। इसके लिए बड़ी संख्या में उमीदवार 12वी के बाद आवेदन करते है। उमीदवार अब “राजस्थान बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म कब शुरू होंगे” के बारे में पूछ रहे है तो हम आपको बता दे की इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो चूका है । और इसके आवेदन 11 मई से शुरू होंगे, सभी उमीदवार लास्ट डेट से पहले अपना आवेदन कर दे और इसकी अंतिम तिथि 04 जून रखी गयी है। उमीदवार जल्द ही निकी ईमित्र पहुंच कर अपना आवेदन कर दे ताकि आप भी इस परीक्षा में शामिल सो पाए।

Rajasthan BSTC Educational Qualification

12वी पास उमीदवार बीएसटीसी के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए न्यूनतम अंक प्रतिशत विभिन्न वर्गों के लिए अलग अलग रखा गया है। जो की निचे निम्नानुसार है –

शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमडीएलएड (सामान्य, संस्कृत) 2024
सामान्य वर्ग50%
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति45%
ओबीसी (अति पिछड़ा वर्ग, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस)45%
दिव्यांग (40% या अधिक विकलांगता)45%
सामान्य वर्ग की विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा महिलाएं45%

Rajasthan BSTC Application Fee

आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद राजस्थान बीएसटीसी आवेदन शुल्क की जानकारी यहाँ अपडेट कर दी जाएगी।

  • डीएलएड (सामान्य) अथवा डीएलएड (संस्कृत) में से किसी एक पाठ्यक्रम के लिए: 450 रुपए
  • डीएलएड (सामान्य) एवं डीएलएड (संस्कृत) दोनों पाठ्यक्रमों के लिए: 500 रुपए

Rajasthan BSTC Age Limit

उमीदवारो के लिए राजस्थान बीएसटीसी आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक रखी है। अगर आपकी उम्र 28 से अधिक है तो आप आवेदन नहीं कर सकते है। और आपकी आयु की गणना 2024 को आधार मानकर की जाएगी। आयु सीमा के बारे में अधिक जानकारी आप आधिकारिक सुचना में देख पाएंगे।

Rajasthan BSTC Exam 2024 Schedule

DateDescription
11-May-2024ऑनलाइन आवेदन पत्रों की उपलब्धता
04-Jun-2024परीक्षा शुल्क जमा कराने की अन्तिम तिथि
04-June-2024ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

How to Apply Rajasthan BSTC Application Form 2024

राजस्थान बीएसटीसी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उमीदवार “बीएसटीसी के लिए आवेदन कैसे करे” के बारे में सर्च कर रहे है। उमीदवारो को आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा, और यहाँ पर आपको आवेदन करने का लिंक मिल जाएगी। उमीदवार आवेदन लिंक से अपना फॉर्म भर सकते है। और उमीदवार नजदीकी किसी ईमित्र सेंटर से भी आवेदन कर सकते है। आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिसियल नोटिफिकेशन ज़रूर देखे।

Important Links: Rajasthan BSTC Application Form 2024

Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Home PageClick Here

FAQs राजस्थान बीएसटीसी एप्लीकेशन फॉर्म 2024

राजस्थान BSTC नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

प्री डीएलएड का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

राजस्थान BSTC 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बीएसटीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया और डायरेक्ट लिंक ऊपर पोस्ट में उपलब्ध करवा दिया है।

निष्कर्ष: इस लेख के माध्यम से हमने आपको Rajasthan BSTC Application Form के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। इस लेख के माध्यम से परीक्षार्थी राजस्थान बीएसटीसी के बारे में जानकारी देख सकते है। www.meraresults.in पर आने के लिए आपका बहुत बहुत आभार, हम उम्मीद करते है है की आपको इस लेख में सारी जानकारी मिल है।

Hello, I am Mahi Choudhary. Currently I am a Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content Creation in various fields like Govt. Job Updates, Sarkari Yojana, Career News, Exams Preparation etc.

Leave a Comment